उत्तर प्रदेश सरकार बिजली की खपत और खेती में लागत कम करने के लिए 200 करोड़ की लागत से आगामी पांच वर्षों में किसानों को एक लाख सोलर पम्प उपलब्ध करवाएगी।

न्यूज होम लाइव नेटवर्क।

लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार बिजली की खपत और खेती में लागत कम करने के लिए 200 करोड़ की लागत से आगामी पांच वर्षों में किसानों को एक लाख सोलर पम्प उपलब्ध करवाएगी। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृषि विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। योगी सरकार किसानों को पीएम कुसुम योजना से सोलर पम्प उपलब्ध कराएगी।
सोलर पम्प मिलने से किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा। सोलर पम्प लगाने से किसानों का डीजल बचेगा और उनकी आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। खेती-बाड़ी की लागत में कमी आएगी और साथ में बिजली की खपत कम हो जाएगी। सोलर पम्प लग जाने से सिंचाई के अतिरिक्त सौर उर्जा आधारित थ्रेसिंग और चारा कटाई आदि में भी किसानों को काफी आसानी होगी। सरकार ने इन सोलर पम्पों की स्थापना के साथ 60 प्रतिशत अनुदान और पूर्व की तरह 15 प्रतिशत टॉप अप अनुदान देने का भी फैसला लिया है। कृषि विभाग को 100 दिनों में इस योजना के प्रस्ताव को मंत्रीपरिषद से अनुमोदन दिलाकर इसका क्रियान्वयन शुरू कराने की तैयारी की जा रही है।

Share This News