जिम्बाब्वे के विरूद्ध पहले वनडे में भारत की दस विकेट से शानदार जीत।

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

हरारे (जिम्बाब्वे) – भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया।सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में जहां टीम इंडिया की कमान केएल राहुल के हाथों में थी। वहीं जिंबाब्वे की कप्तानी सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज रेजिस चकाबवा संभाल रहे थे। जिम्बाब्वे ने पहले बैटिंग करते हुये 189 रन बनाये , वहीं भारत ने भारत ने आसानी से दस विकेट से यह मैच जीतकर वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज के तीनों मैच इसी ग्राउंड पर खेले जायेंगे , वहीं सीरीज का दूसरा मुकाबला 20 अगस्त को खेला जायेगा। जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में भारत के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम के लिये पारी की शुरुआत करने के लिये मैदान में इनोसेंट केइया और टी मारूमानी पहुंचे। पहले वनडे मैच में जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी पूरी तरह फेल साबित हुई। भारत की कसी हुई गेंदबाजी के सामना जिम्बाब्वे की टीम 40.3 ओवर में 189 रन बनाकर ढेर हो गई। जिंबाब्वे ने 110 रन पर आठ विकेट गंवा दिये। जिम्बाब्वे के लिये सबसे ज्यादा रन कप्तान रेगिस चकाबवा ने 35 रन बनाये , वहीं नागरवा ने 34 और इवांस ने नाबाद 33 रन की पारी खेली। जीत के लिये भारत को 190 रन बनाने का लक्ष्य मिला है। भारत के लिये सबसे ज्यादा 3-3 विकेट दीपक चाहर , अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा ने लिये , वहीं एक सफलता मोहम्मद सिराज के हाथ लगी।जिम्बाब्वे के 190 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुये भारत ने गिल ( 82) और धवन (81) के बीच अटूट शतकीय साझेदारी से 19.1 ओवर शेष रहते बिना विकेट खोये 192 रन बनाकर जीत दर्ज की। इस तरह से भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को पहले वनडे मुकाबले में दस विकेट से मात दे दी। बताते चलें भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम किया था। वर्ष 2016 में भारत और जिम्बाब्वे के बीच आखिरी वनडे सीरीज खेली गई थी , जिसमें भारत ने 3-0 से जीत दर्ज की थी। दोनों के बीच अभी तक 09 बार वनडे सीरीज खेली जा चुकी है , जिसमें 08 बार भारत ने सीरीज पर कब्जा जमाया है , जबकि एक बार जिम्बाब्वे की टीम जीतने में कामयाब रही। हालांकि जब जिम्बाब्वे ने सीरीज जीती थी तब सिर्फ एक ही मैच सीरीज में खेला गया था। वहीं हरारे स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 16 बार भिड़ंत हुई है जिसमें से 14 मैच में भारत और 02 मैच में जिम्बाब्वे की टीम विजयी हुई है। दोनों टीमों का वनडे क्रिकेट इतिहास में 63 बार आमना-सामना हो चुका है , इसमें पलड़ा टीम इंडिया का भारी रहा है। टीम इंडिया ने 51 मैच में जीत हासिल की है। वहीं 10 मैच जिम्बाब्वे के खाते में गये हैं और 02 बार मैच टाई हुये हैं।

टीम इंडिया इलेवन – केएल राहुल(कप्तान) , शिखर धवन , शुभमन गिल , दीपक हुड्डा , संजू सैमसन(विकेटकीपर) , दीपक चाहर , कुलदीप यादव , प्रसिद्ध कृष्णा , मोहम्मद सिराज।

टीम जिम्बाब्वे इलेवन – तदिवानाशे मारुमानी , इनोसेंट काइया , सीन विलियम्स , वेज्ली मधेवेरे , सिकंदर रजा , रेजिस चकबवा (कप्तान और विकेटकीपर) , रयान बर्ल , ल्यूक जोंगवे , ब्रैडली इवांस , विक्टर न्याउची , रिचर्ड नगारवा।

Share This News