टाटा मोटर्स की अब तक की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार 11 मई को लॉन्च।

दिल्ली। टाटा मोटर्स की अब तक की सबसे बड़ी Eelectric Car 11 मई को लॉन्च होगी।  टाटा ने अपने सबसे लोकप्रिय Nexon EV के लॉन्ग रेंज मॉडल की तारीख की घोषणा कर दी है।

टाटा मोटर्स की अब तक की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार 11 मई को लॉन्च होगी। जी हां, टाटा ने अपने सबसे लोकप्रिय Nexon EV के लॉन्ग रेंज मॉडल की तारीख की घोषणा कर दी है। Nexon देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है. पहले इस इलेक्ट्रिक कार को 20 अप्रैल को लॉन्च किया जाना था, लेकिन फिर इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई। Nexon के इस नए मॉडल की रेंज सिंगल चार्ज पर 400km तक होगी. फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं आई है। लॉन्च के दिन कीमत से पर्दा उठ जाएगा। इस नए मॉडल में और क्या मिलेगा, आइए जानते हैं।

40kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद

नई Nexon EV में बड़ा बदलाव यह है कि इसमें 40kWh का बैटरी पैक मिलेगा। मौजूदा मॉडल में 30.2kWh का बैटरी पैक मिलता है। यानी अब ग्राहकों को 30 फीसदी बड़ी बैटरी मिलेगी. Nexon का अपडेटेड मॉडल सिंगल चार्ज पर 400km से ज्यादा की रेंज देगा। मौजूदा Nexon EV सिंगल चार्ज पर 312km की रेंज ऑफर करती है। हालांकि, मौजूदा मॉडल की वास्तविक रेंज कंपनी द्वारा घोषित रेंज से काफी कम है। बैटरी पैक बढ़ने की वजह से इसके डिजाइन में भी अंतर देखा जा सकता है। इसका मतलब है कि इसके अंदर का बूट स्पेस मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ा कम हो सकता है।

6.6kW AC चार्जर मिलने की उम्मीद

अपडेटेड Nexon EV में 6.6kW AC चार्जर का विकल्प मिलने की उम्मीद है। इस पावरफुल चार्जर से बैटरी करीब 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। यह मौजूदा EV के 3.3kW AC चार्जर से अलग होने की संभावना है, जो बैटरी को चार्ज करने में लगभग 10 घंटे का समय लेता है। Tata Nexon EV को एक सेलेक्टेबल रीजेनरेशन मोड के साथ पेश किया जाएगा और यह ड्राइवर को रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की इंटेंसिटी चुनने में मदद करेगा। नए मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल से 3-4 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है।

सेफ्टी फीचर्स का भी होगा ख्याल

अपडेटेड ICE Nexon को नई Nexon EV में देखा गया है। लंबी दूरी के मॉडल में एयर प्यूरीफायर और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट मिलने की संभावना है। इसमें मौजूदा कार की तरह क्रूज कंट्रोल, पार्क मोड और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) मिलने की भी उम्मीद है। ज्यादा रेंज के साथ नई Tata Nexon EV भारतीय बाजार में Hyundai Kona और MG ZS EV को टक्कर दे सकती है।

Share This News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Covid-19 Updates