पहले वनडे में भारत की छह विकेट से धमाकेदार जीत।

पहले वनडे में भारत की छह विकेट से धमाकेदार जीत।

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

अहमदाबाद – भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया , जिसमें भारत ने अपने हजारवें वनडे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुये 28 ओवर में 04 विकेट खोकर विंडीज को आसानी से छह विकेट से हरा दिया। भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को पहले वनडे में छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। यह वर्ष 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की पहली जीत है। अब इस सीरीज का दूसरा मैच 09 फरवरी को अहमदाबाद के इसी स्टेडियम में खेला जायेगा। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही , 45 रन के स्कोर पर विंडीज ने तीन विकेट गंवा दिये। शे होप (8) , ब्रैंडन किंग (13) और डैरेन ब्रावो (18) रन बनाकर आउट हुये। इसके बाद निकोलस पूरन (18 रन) और शामराह ब्रुक्स (12 रन) भी कुछ खास नहीं कर सके। कप्तान कीरोन पोलार्ड और अकील हुसैन शून्य पर आउट हुये। जेसन होल्डर ने जरूर शानदार पारी खेली और 71 गेंदों पर सबसे ज्यादा 57 रन बनाकर आउट हुये। उन्होंने फैबियन एलेन के साथ आठवें विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की। एलेन 29 रन बनाकर आउट हुये। वहीं अल्जारी जोसेफ 13 रन बना सके। इस तरह से पहले खेलते हुये मेहमान टीम महज 176 रनों पर ही सिमट गई। युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर के बदौलत भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 43.5 ओवर में 176 रनों पर ही ऑलआउट कर दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से जेसन होल्डर ने सबसे अधिक 57 रन बनाये जबकि भारत के स्पिनर युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर के आगे विंडीज बल्लेबाजों की एक ना चली। चहल ने चार और सुंदर ने तीन विकेट झटके , इसके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा को दो और मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला। अपनी जीत के लिये 177 रनों का लक्ष्य लेकर भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पारी की शुरुआत की। अपने 177 रनों के टारगेट को टीम इंडिया ने 28 ओवर्स में हासिल कर लिया। भारतीय टीम की जीत में गेंदबाजों के साथ-साथ कप्तान रोहित शर्मा की अहम भूमिका रही। रोहित शर्मा ने 60 रनों की शानदार पारी खेली। सूर्यकुमार यादव 34 और दीपक हुड्डा 26 रन बनाकर नाबाद लौटे। वहीं विराट कोहली फिर फ्लॉप रहे और 08 रन ही बना सके , ऋषभ पंत ने 11 रन बनाये।

काली पट्टी बांध उतरी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इस मैच में काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरकर स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर  को श्रद्धांजलि अर्पित की , वे क्रिकेट की फैन थीं।

चहल के वनडे में 100 विकेट

यजवेंद्र चहल ने मैच में चार विकेट लिये और वनडे क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे किये। चहल ने 60 मैचों में अपने 100 विकेट पूरे किये हैं। वे दूसरे सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बने हैं। कुल मिलाकर वह पांचवें सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने हैं। फिलहाल चहल के 103 वनडे विकेट हो गये हैं।

कोहली ने पूरे किये वनडे में 5000 रन

विराट कोहली ने लगातार दो चौकों के साथ पारी की शुरुआत की, लेकिन चौथी गेंद पर ही आठ रन बनाकर आउट हो गये। इस दौरान वे भारत में 5,000 वनडे रन बनाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने हैं। कोहली ने 96 पारियों में यह कारनामा किया है।
वे घर में 5,000 रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने हैं।

कप्तान पोलार्ड रिकॉर्ड 15 वीं बार शून्य पर हुये आउट

वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड पहली गेंद पर ही छक्का मारने के प्रयास में आउट हुये। वनडे में वे 15वीं बार शून्य के स्कोर पर आउट हुये हैं। वे दूसरे सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बन गये हैं।

होल्डर ने पूरे किये 2000 वनडे रन

अपने 57 रनों की पारी के दौरान होल्डर ने चार छक्के भी लगाये थे। वनडे क्रिकेट में होल्डर का यह 11वां और भारत के खिलाफ तीसरा अर्धशतक है। वनडे में होल्डर ने अपने 2,000 रन भी पूरे कर लिये हैं।
वनडे में होल्डर के नाम 25.13 की औसत के साथ 2,011 रन हो गये हैं। वनडे क्रिकेट में होल्डर 2,000 या उससे अधिक रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के 22वें बल्लेबाज बने हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),  सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा।

वेस्टइंडीज़ – शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शामराह ब्रूक्स, डैरन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन ऐलेन, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, केमार रोच, अल्ज़ारी जोसेफ।

Share This News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Covid-19 Updates