स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सभी ब्लाकों में आगामी 18 से 22 अप्रैल तक बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा।

 

पिथौरागढ़ स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सभी ब्लाकों में आगामी 18 से 22 अप्रैल तक बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य मेलों में शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के साथ टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा भी रहेगी। जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने वृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि विभिन्न तिथियों में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों में आयुष्मान कार्ड एवं हेल्थ आईडी कार्ड भी बनाए जाए। शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की व्यवस्था की जाए। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकादी दी जाए। स्वास्थ्य मेलों में विभागीय स्टाल लगाकर योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाए। डीएम ने कहा कि ब्लाकों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से वृहद स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें। उन्होंने आम जनता से भी ब्लाक स्तरों पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों का लाभ उठाने की अपील की है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 18 अप्रैल को विकासखंड कनालीछीना व बेरीनाग, 19 अप्रैल को मुन्स्यारी, 20 अप्रैल को गंगोलीहाट और 22 अप्रैल को बिण तथा मूनाकोट ब्लाक में अस्थि रोग, नेत्र रोग विशषज्ञों के साथ स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य मेले में आयुष्मान भारत कार्ड भी बनाए जाएंगे। साथ ही एनसीडी, डायबिटीज, अन्धता निवारण, हाइपरटेंशन, कैंसर, ओरल हैल्थ स्क्रीनिंग की जाएगी। आयुष विभाग के माध्यम से योगा एवं मेडिटेशन शिविर लगाए जाएंगे। मेले मे स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए टीकाकरण, ए०एन०सी० क्लीनिक, जनरल मेडिसन (आयुर्वेदिक, होमियोपैथिक, एलोपैथिक ), बाल स्वास्थ्य, ईएनटी, आर्थोपेडिक, मेंटल चेकअप, परिवार नियोजन काउन्सलिंग, आईसीटीसी, तम्बाकू नियंत्रण काउंसलिग, टीबी व मलेरिया नियंत्रण, व्यक्तिगत स्वच्छता काउंसलिंग के लिए स्टाल लगाए जाएंगे।

बैठक में सभी एसडीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एच एस हयांकी, एसीएमओ डा.मर्तोलिया, डीडीओ रमा गोस्वामी, ब्लाकों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।

Share This News