विश्व जनसंख्या दिवस” के अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर लगाया गया।

विश्व जनसंख्या दिवस” के अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर लगाया गया।

न्यूज होम लाइव नेटवर्क।

मा0 उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बागेश्वर के तत्वावधान में 11 सोमवार को “विश्व जनसंख्या दिवस” के अवसर पर राजकीय इंटर कालेज बागेश्वर में विधिक जागरूकता शिविर लगाया गया।
विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर बढ़ती जनसंख्या विषय पर विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, उक्त प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कार्तिक उपाध्याय, द्वितीय स्थान नीरज सिंह मेहता एवं तृतीय स्थान सौरभ कुमार रहें।
श्री दीप चंद्र जोशी, प्रधानाचार्य, राजकीय इंटर कॉलेज, बागेश्वर द्वारा बताया गया कि विश्व की बढ़ती जनसंख्या और उससे होने वाले प्रभावों के संबंध में जानकारी दी।
जयेन्द्र सिंह, सीनियर सिविल जज/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बागेश्वर द्वारा बताया गया कि बढ़ती जनसंख्या से उस क्षेत्र के लोगों को अपनी मूलभूत सुविधाओं और आवश्यकताओ के लिए सामान्य से अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसके साथ ही बेरोजगारी, भुखमरी, गरीबी, निरक्षरता, लैंगिक असमानता एवं आपराधिक गतिविधियों आदि समस्याएं देखने को मिलती है, इसके अलावा बाल विवाह, लैंगिक अपराधों से बालको का संरक्षण अधिनियम 2012, एन0डी0पी0एस0 एक्ट एवं मोटर वाहन अधिनियम से संबंधित जानकारी उपस्थित छात्रों को दी तथा छात्रों को यह भी कहा कि वह नशे की प्रवृत्ति से दूर रहें तथा इस संबंध में अन्य लोगों को भी जागरूक करें।

Share This News