वेस्टइंडीज ने आस्ट्रेलिया को टी – 20 श्रृंखला में 4 — 1 से हराया

वेस्टइंडीज ने आस्ट्रेलिया को टी – 20 श्रृंखला में 4 — 1 से हराया

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

सेंट लूसिया –मेजबान वेस्टइंडीज ने पांचवें और आखिरी टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को 16 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ कैरबियन टीम ने टी-20 सीरीज में कंगारू टीम के विरुद्ध 4-1 से जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज को मैच जिताने में धांसू बल्लेबाज इविन लुइस का महत्वपूर्ण योगदान रहा। वेस्टइंडीज बनाम आस्ट्रेलिया के पांच टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 18 रनों से विजयी रहा , दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज 56 रनों से विजयी रहा , तीसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज 06 विकेट विजयी रहा , चौथा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने 04 रन से जीता , पांचवें और अंतिम मुकाबला वेस्टइंडीज ने 16 रनों से जीता।
इविन लुईस की बल्लेबाजी के चलते अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने अपनी पारी में 08 विकेट पर 199 रन बनाये। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 20 ओवर में 09 विकेट पर 183 रन ही बना सकी। सेंट लूसिया में खेले गये इस आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी की। पारी का आगाज करने उतरे विंडीज सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर और इविन लुइस ने अच्छी शुरुआत करते हुये पहले विकेट के लिये 40 रन जोड़े , प्लेचर 12 रन बनाकर आउट हुये। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये क्रिस गेल तेज-तर्रार 07 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुये। उसके पीछे मैदान पर उतरे लिंडल सिमंस भी 25 गेंद में 21 रनों की धीमी पारी खेली। निकोलस पूरन ने 18 गेंद में 31 रन बनाये , रसल भी इस मैच में कुछ कमाल नहीं दिखा सके और तीन गेंद में एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। जिस समय विंडीज टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज एक के बाद एक आउट हो रहे थे। ऐसे में इविन लुइस ने एक छोर पर टिककर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर कत्लेआम करना जारी रखा। उन्होंने अपनी पारी के दौरान आतिशी बल्लेबाजी करते हुये 34 गेंदों पर 79 रन बनाये , इस दौरान उन्होंने 04 चौके और 09 छक्के भी लगाये। इसके साथ ही लुईस इंटरनेशनल टी-20 मैचों में 100 छक्के लगाने वाले दुनिया के सातवें खिलाड़ी भी बन गये। आस्ट्रेलिया की ओर से एंड्रयू टाय ने 04 ओवर में 37 रन देकरतीन विकेट लिये , वहीं जांपा और मार्श ने दो-दो विकेट जबकि स्वीप्सन के खाते में एक विकेट गया। जीत के लिये 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने निराशाजनक आगाज किया।सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप बिना खाता खोले पहले ओवर में ही विकेट गंवा बैठे , उन्हें शेलडन काटरेल ने पवेलियन भेजा। आरोन फिंच ने 23 गेंद में छह चौकों के जरिये 34 रन बनाये , मिशेल मार्श ने 15 गेंद में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन की पारी खेली और वेड 18 गेंद में 26 रन बनाकर आउट हुये। वेस्टइंडीज के लिये काटरेल और रसेल ने तीन-तीन जबकि वाल्शन ने एक विकेट चटकाया। ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 09 विकेट खोकर 183 रन बना सकी और उसे 16 रन से हार का सामना करना पड़ा। कैरेबियाई टीम ने 26 साल में पहली बार आस्ट्रेलिया के विरुद्ध किसी फार्मेट में सीरीज जीती है , इससे पहले उसने वर्ष 1995 में कंगारुओं को सीरीज में पस्त किया था। इस मुकाबले में इविन लुइस को प्लेयर आफ द मैच दिया गया , वहीं पूरी सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हेडन वाल्श को प्लेयर आफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन) –

आंद्रे फ्लेचर , एविन लुईस , क्रिस गेल , लेंडल सिमंस , डैरेन ब्रावो , निकोलस पूरन , आंद्रे रसेल , फैबियन एलन , हेडन वॉल्श , शेल्डन कॉटरेल , ओशेन थॉमस।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन) —

एरोन फिंच (सी), जोश फिलिप, मिशेल मार्श, मोइसेस हेनरिक्स, एलेक्स केरी, मैथ्यू वेड (डब्ल्यू), एंड्रयू टाय, जेसन बेहरेनडोर्फ, एडम ज़म्पा, मिशेल स्वेपसन, जोश हेज़लवुड।

Share This News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Covid-19 Updates