अभिभावकों को बच्चों के शिक्षा के साथ ही सर्वांगीण विकास के लिए हमेशा सजग रहना चाहिए।

न्यूज होम लाइव नेटवर्क।

मुनस्यारी। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने अपने अनूठे अभियान के तहत आज दो राजकीय प्राथमिक विद्यालय तथा दो आंगनबाड़ी केंद्रों में चॉकलेट मीटिंग कर बच्चों तथा उनके अभिभावकों के साथ संवाद स्थापित किया। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को बच्चों के शिक्षा के साथ ही सर्वांगीण विकास के लिए हमेशा सजग रहना चाहिए। इसके लिए शिक्षकों को भी अपनी ड्यूटी के अलावा अतिरिक्त समय इन बच्चों के चौतरफा विकास के लिए देना होगा। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय सरमोली, सुरिंग तथा आंगनवाड़ी केंद्र सरमोली, सुरिंग में आयोजित चॉकलेट मीटिंग में बच्चों के साथ खुलकर बातचीत की। उन्होंने बच्चों के मुख से उनके परिवार के बारे में तमाम जानकारियां हासिल की। बच्चों के शिक्षा के प्रति उत्साह का भी मापन किया। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति उनसे बातचीत की। बच्चों ने कविताएं गीत सुना कर चॉकलेट मीटिंग के उद्देश्यों पर चार चांद लगा दिए। बच्चों ने उत्साह के साथ इस मीटिंग में शामिल होकर आगे भी चाकलेट मीटिंग करने की बात कही। अनुशासन, शिक्षा, खेलकूद, स्वास्थ्य पर बच्चों को जिम्मेदारी भी दी गई है।
जिला पंचायत सदस्य ने इन बच्चों के साथ बातचीत करने के बाद इनके अभिभावकों के साथ अलग से बैठक की।
उन्होंने बच्चों के द्वारा कही गई बातों को अभिभावकों के साथ साझा किया। कहा कि गांव – घर के ही नहीं परिवार को भी हमें नशा मुक्त बनाने की ओर आगे बढ़ना पड़ेगा।
बच्चों को परिवार के भीतर पढ़ने के साथ-साथ शारीरिक एवं मानसिक अन्य क्रियाकलापों में भाग लेने के लिए एक माहौल देना होगा। मर्तोलिया ने कहा कि जब तक हम बच्चों को हम एक अच्छा महौल नहीं दे पाते है, तब तक हम स्वयं एक अच्छा अभिभावक नहीं बन सकते है। इस मौके पर ब्लॉक संसाधन केंद्र के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर भीम राम ने भी बच्चों के साथ साथ शिक्षकों एवं अभिभावकों के साथ बातचीत की। कहा कि अब हम सब मिलकर इन स्कूलों के बच्चों को अपना अतिरिक्त समय देकर राष्ट्र निर्माण में योगदान देते रहेंगे।इस मौके पर बच्चों ने कला चित्र बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन भी किया।
इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता यशवंत बृजवाल, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सरमोली की प्रधानाध्यापक कमलेश आर्या, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती यमुना टोलिया, सहायिका भावना देवी, भोजनमाता प्रतिमा देवी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुरिंग की सहायक अध्यापिका सुश्री मंजू धर्मसत्तू, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती पुष्पा देवी, सहायिका मंजू देवी, भोजनमाता सीता देवी, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पार्वती देवी आदि मौजूद रही।

Share This News