इंग्लैंड को दस विकेट से हराकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास

इंग्लैंड को दस विकेट से हराकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास

न्‍यूज होम लाइव संवाददाता अरविन्द तिवारी

अहमदाबाद — नवलोकार्पित विश्व के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दूधिया रोशनी में खेले जा रहे तीसरे टैस्ट क्रिकेट मैच में भारत ने इंग्लैंड को दस विकेट से करारी शिकस्त दी।चौथी पारी में इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिये 49 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खाये हासिल कर लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अब टीम इंडिया इस सीरीज को हारेगी नहीं, अगर चौथा मैच इंग्‍लैंड की टीम जीत भी जाती है तो सीरीज बराबरी पर खत्‍म होगी। चौथा और आखिरी मैच अहमदाबाद के इसी नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जायेगा। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के और भी करीब पहुंच गई है। वहीं इंग्‍लैंड की टीम अब किसी भी हालत में फाइनल में नहीं पहुंच पायेगी। अब चौथे टेस्‍ट को टीम इंडिया को जीतना होगा या फिर कम से कम ड्रॉ करना होगा। हार टीम इंडिया के सपने को तोड़ सकती है।लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाजों ने ही टीम को जीत दिला दी. टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने 25 और शुभमन गिल ने 15 रन की नाबाद पारी खेली।
बताते चलें कि इस मैच में इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मैच के पहले दिन अक्षर पटेल की घातक गेंदबाजी के बदौलत पहली पारी में इंग्लैंड को 112 रनों पर समेट दिया है। इंग्लैंड की पूरी टीम महज 48.4 ओवर खेल सकी , बेन स्टोक्स का विकेट गिरते ही इंग्लैंड की पहली पारी 112 रनों पर सिमट गई। अक्षर पटेल ने मेजबान को आखिरी झटका दिया और 38 रन देकर अपने 06 विकेट पूरे किये। भारत की ओर से स्पिनर अक्षर पटेल ने 38 रन देकर सबसे ज्यादा 06 विकेट लिये वहीं आर०अश्विन ने 26 रन देकर 03 विकेट और अपना 100 वां टेस्ट मैच खेल रहे ईशांत शर्मा ने 26 रन देकर एक विकेट लिये। पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से क्रॉउली ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाये। जबकि रूट ने 17 , बेन फोएक्स ने 12 , जोफरा आर्चर ने11 रन बनाये वहीं उसके तीन बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाये और ओवरऑल सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके। इसके जवाब में भारत की पहली पारी बहुत बड़ी नहीं रही , भारत की पहली पारी 145 रनों पर सिमट गयी। रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 66, विराट कोहरी ने 27, शुभम गिल ने 11, अश्विन ने 17, इंशांत ने 10 रन बनाये। भारत ने अपनी पहली पारी में 145 रन बनाकर 33 रन की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड की तरफ से जैक लिच ने 54 रन देकर 04 विकेट लिये। जबकि रूट ने 08 रन पर 05 विकेट झटक लिये। वहीं इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में अक्षर पटेल (32 रन पर पांच विकेट) और रविचन्द्रन अश्विन (48 रन पर चार) की कातिलाना गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की पूरी टीम 30.4 ओवर में केवल 81 रन पर ही ढेर हो गई। इंग्लैंड ने इसके साथ ही भारत के खिलाफ टेस्ट में पारी का अपना सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया. इससे पहले इंग्लैंड ने 1971 में ओवल में 101 रन बनाये थे जो उसका भारत के खिलाफ पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर था। भारत को इस तरह से जीत के लिये 49 रन का लक्ष्य मिला। जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खाये हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने इस मैच को दस विकेट से जीत लिया है।

दो दिन में हुआ मैच का फैसला

इस तरह ये यह भारतीय धरती पर दो दिन के अंदर समाप्त होने वाला दूसरा टेस्ट मैच बन गया। इससे पहले 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच दो दिन में समाप्त हो गया था।

आश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में लिये 400 विकेट

टीम इंडिया के आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट मैच में अपने 400 विकेट पूरे कर लिये हैं। वे सबसे अधिक 400 विकेट लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज बन गये हैं।

दोनों देशों की टीमें

इंग्लैंड — डोमिनिक सिब्ली, जैक क्रॉउली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

भारत – रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

Share This News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •