विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर स्वयं सेविकाओं ने दिया धुम्रपान न करने का संदेश

न्यूज होम लाइव बहादुरगढ हरियाणा

संवाददाता सुनील शर्मा

बहादुगढ शहर के वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय की एन एस एस इकाई ने पोस्टर मेकिंग व स्लोगन प्रतियोगिता व आनलाइन काव्य पाठ के माध्यम से धुम्रपान के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों से अवगत कराते हुए लोगों को धुम्रपान न करने का संदेश दिया।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ राजवन्ती शर्मा ने संदेश देते हुए कहा कि धुम्रपान व नशे की लत युवा शक्ति को खोखला कर रही है। प्रति वर्ष धुम्रपान के कारण लाखों लोग असामयिक मौत के गर्त में चले जाते हैं। प्रतिवर्ष 31मई को विश्व धुम्रपान दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य लोगों को धुम्रपान के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों से अवगत कराना है
कार्यक्रम प्रभारी व एन एस एस अधिकारी डॉ मनजीत ने इस अवसर पर स्वयंसेविकाओं को इस संदर्भ में दिशानिर्देश देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते यद्यपि हम समाज के लोगों तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर उनको धुम्रपान के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में नहीं बता सकते ऐसे में हम सब यदि आज के दिन अपने परिवार व अन्य रिश्तेदारों को यह शपथ दिलाएं कि वे धुम्रपान से दूर रहेंगे तो भी हम काफी हद तक इस लत पर रोक लगाकर युवा पीढ़ी को इस ओर जाने से रोक सकते हैं। उन्होंने बताया कि एन एस एस स्वयंसेविकाओं ने इस दिवस के उपलक्ष्य में अपने परिवार के सदस्यों को धुम्रपान न करने की शपथ दिलाई व पोस्टर और स्लोगन लेखन के माध्यम से धुम्रपान के दुष्प्रभावों पर भी प्रकाश डाला।उक्त प्रतियोगिता में कुमारी शीनू, खुशबू, अदिति तिवारी, साक्षी, भारती, रूचि,प्रीति प्रियंका व पूनम आदि छात्राओं ने भाग लिया। पोस्टर मेकिंग में कुमारी पूनम प्रथम अदिति तिवारी द्वितीय स्थान पर रही तथा स्लोगन लेखन में कुमारी रूचि प्रथम व प्रीति द्वितीय स्थान पर रही।

Share This News