जिले में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की दवा

जिले में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की दवा

न्‍यूज होम लाइव नेटवर्क

पिथौरागढ़। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आगामी 1 मार्च से 6 मार्च 2021 तक सम्पूर्ण जिले में 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। इस अभियान को सफल बनाए जाने हेतु गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अभियान को सफलतापूर्वक संपन्न कराए जाने हेतु विचार विमर्श करते हुए जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य, विभाग को सभी तैयारियां ससमय पूर्ण करते हुए अभियान की नियमित मोनिटरिंग करते हुए प्रत्येक दिन के कार्यक्रम की सूचना अद्यतन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ संपन्न करते हुए 1 से 19 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाय एक भी बच्चा इसे खाने से न बचें इस हेतु घर घर जाकर प्रत्येक दिन की सूचना भी अपडेट रखी जाए।जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत कोविड-19के प्रोटोकॉल का पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही प्रत्येक घर-घर जाने वाली आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्तितियों को पर्याप्त संख्या में मास्क, सेनेटाइजर,ग्लब्ज के साथ ही हाथ धोने के लिए साबुन उपलब्ध कराया जाय। प्रत्येक घर पर जाने से पूर्व संबंधित स्वास्थ्य कर्मी अपने हाथ साबुन से अवश्य धोलें, तभी बच्चे को दवा खिलाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान को सफल बनाए जाने हेतु माननीय ग्राम प्रधानों व अन्य जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लेते हुए इस अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार करें।संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ सभी तैयारियां समय से पूर्ण करलें।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ हेमंत मर्तोलिया ने अवगत कराया कि अभियान के अंतर्गत जिले में 1 से 19 वर्ष के कुल 1 लाख 40 हजार बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा 1 से 6 मार्च तक खिलाई जाएगी। वर्तमान में कक्षा 6 से 12 वीं तक के जो विद्यालय पठन पाठन हेतु खोले गए हैं उन विद्यालयों में ही दवा खिलाई जाएगी तथा प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को घर-घर जाकर दवा खिलाई जाएगी।जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा दवा खाने से वंचित न रह जाए इस हेतु प्रत्येक विद्यालय वार सूचना संकलित रखी जाय।बैठक में निजी विद्यालय असोसिएशन से आए प्रतिनिधियों से भी इस अभियान को सफल बनाने की अपील की गई। डॉ मर्तोलिया ने अवगत कराया कि जिले के सभी विकास खण्डों में एल्बेंडाजोल की पर्याप्त दवा की आपूर्ति करने के साथ ही विकास खण्ड स्तर पर प्रशिक्षण भी कर लिया गया है।इसके साथ ही अन्य सभी तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई हैं।
बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार जुकरिया,जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास संजय गौरव, समन्वयक जिला नेहरू युवा केन्द्र ध्रुव डोगरा, समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share This News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •