अल्मोड़ा के सल्ट में पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 का द्वितीय संस्करण का आगाज

अल्मोड़ा के सल्ट में पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 का द्वितीय संस्करण का आगाज
———-


न्यूज होम लाइव संवाददाता दीपक जोशी।

अल्मोड़ा मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के निर्देशन में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद द्वारा प्रदेश में साहसिक खेलों को बढ़ावा दिये जाने के मुख्य उद्देश्य से जनपद अल्मोड़ा के सल्ट में पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 का द्वितीय संस्करण का आगाज आज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मुख्य अतिथि राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार सहकारिता, उच्च शिक्षा डाॅ0 धन सिंह रावत द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि साहसिक खेलों से राज्य को एक नई पहचान मिल रही है। इस तरह के साहसिक खेलों के आयोजनों से प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने के साथ-साथ पर्यटन को नये आयाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से खेल प्रेमियों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा और अधिक से अधिक लोग इन खेलों की ओर आर्कषित होंगे।
मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में साहसिक खेलों को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है। इस तरह के आयोजनों से प्रदेश का नाम साहसिक खेलों में अग्रणी रहेगा और प्रदेश सरकार की आय में बढोत्तरी होगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जो आयोजन किया गया है वह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा जनपद में पर्यटन को बढावा दिये जाने के लिये उनके द्वारा किये गये अभिनव प्रयोगों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र स्व0 सुरेन्द्र जीना की कर्मभूमि रही है हमें उनके सपनों को पूरा करने का प्रयास करना होगा तभी सही मायने मे ंउनको सच्ची श्रद्धाजलि होगी। मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा क्षेत्र की जनसमस्याओं के निदान के लिये यहां पर समय-समय पर बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का निदान किये जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्याल्दे महाविद्यालय का नाम स्व0 जीना के नाम पर रखा जायेगा इसके लिये प्रदेश सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे है। इस पाॅच दिवसीय एडवेचर मीट में पौड़ी विधायक महेश कोली द्वारा प्रतिभाग कर क्षेत्रीय जनता को सम्बोधित किया गया। उन्होंने कि स्व0 जीना यहां के लोक प्रिय नेता थे। उनके द्वारा क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा निर्भीक होकर कार्य किया था। हमें उनके अधूरे सपनों को पूरा करने के लिये एक जुट होकर कार्य करना होगा। इस अवसर पर लैसडाउन के विधायक मंहत दलीप सिंह रावत द्वारा सम्बोधित करते हुये कहा कि इस तरह के आयोजनों से क्षेत्र में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस तरह के आयोजनांे को कराकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा पर्यटन को बढावा दिये जाने के लिये अनेक योजनायें संचालित की जा रही। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में जिम कार्बेट पार्क होने से प्रदेश का नाम पूरे विश्व में गर्व से लिया जाता है। उन्होंने इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों से इस पाच दिवसीय मीट का लुत्फ उठाने की अपील की।
इस अवसर पर कुमाऊ आयुक्त अरविन्द सिंह हयांकी ने कहा कि इस पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट के आयोजन से क्षेत्र में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा और हमारा प्रयास रहेगा कि आगामी वर्षों में इस कार्यक्रम को और अधिक भव्य रूप दिया जायेगा। आयुक्त ने जिलाधिकारी द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने और उनके द्वारा पर्यटन गतिविधियों में अभिनव प्रयोग किये जाने पर उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारा जीवन ही एक एडवेंचर है इसलिये हमें अपने जीवन में कभी भी साहस को नही छोड़ना चाहिये। आयुक्त ने कहा कि यह मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 पयर्टन की दृष्टि से उत्तराखंड में साहसिक खेलो को बढ़ावा देने के लिए एक अहम फेस्टेवल है, हमें यकीन है कि प्रतिभागी व आयोजक फेस्टेवल के लिए अपना पूरा सहयोग और भागीदारी कर कार्यक्रम को सफल बनायेंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने सभी लोगों को सम्बोधित करते हुये बताया कि इस पाॅच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट में बाइक रैली के लिए 50 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। उन्होंने बताया कि 10 जनवरी को होने वाले एमटीबी बाइसाइकिल के लिए 60 राइडर्स ने पंजीकरण कराया है। इसके अतिरिक्त इस मीट में पैराग्लाइडिंग, ट्रेल रन, माउंटेन बाइकिंग, रिवर, क्रॉसिंग, जोरबिंग, वॉटर रोलिंग, ऑफ-रोडिंग, हाइकिंग, सफारी मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे। अन्य गतिविधियों में जैसे एयर बैलून राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, जुमरिंग, वॉटर रोलर, जोरबिंग, क्लिफ जंपिंग, जिप लाइन, क्याकिंग, वाटर मेडिएशन, एंगलिंग खेलों का भी आयोजन भी कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि यह क्षेत्र पर्यटन के लिये काफी अच्छा है यहां पर अधिक से अधिक पर्यटक आये इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा इस तरह के आयोजन कराये जाते रहे है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को एडवेंचर सर्किट के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मार्चुला एडवेंचर मीट के आयोजन से स्थानीय होटल व रिर्जाट्स को भी फायदा हो रहा है। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी मुहैया होगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी मंचासीन अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मनित किया। इस अवसर कार्यक्रम के मुख्यअतिथि द्वारा सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के विभागीय स्टाल का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सल्ट शिप्रा जोशी पाण्डे, डिप्टी कलैक्टर गौरव पाण्डे, संासद प्रतिनिधि महेश्वर मेहरा, महेश जीना, प्रतीक जीना, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चम्पावत प्रेमा पाण्डे, परियोजना प्रबन्धक आजीविका कैलाश भट्ट, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, खण्ड शिक्षाधिकारी हिमांशु नौगाई, नरेन्द्र कुमार, श्वेता राय, रमा कान्त सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विभू कृष्णा ने किया।

Share This News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •