विश्व पृथ्वी दिवस” के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम ‘निसर्ग-एक पृथ्वी पर्व’ का आयोजन किया।

एनएचएल नेटवर्क।

बेरीनाग राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय  में जंतु विज्ञान विभाग के तत्वावधान में प्राचार्य प्रो डी पी भट्ट के मार्गदर्शन में “विश्व पृथ्वी दिवस” के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम ‘निसर्ग-एक पृथ्वी पर्व’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में प्राचार्य ने पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जलवायु परिवर्तन, पृथ्वी के संरक्षण तथा इसमें आम जनमानस की भूमिका के विषय में छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। विभाग प्रभारी डॉ कंचन भंडारी, विभाग के डॉ अमन वर्मा तथा डॉ वंदिता कांडपाल ने इस दिवस के महत्व तथा जीव जंतुओं द्वारा प्रकृति में संतुलन स्थापित करने में उनके योगदान तथा आयोजित होने वाले विभिन्न प्रतियोगिताओं के विषय में प्रतिभागियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इसी क्रम में विभाग द्वारा ‘ब्रेन बस्टर प्रतियोगिता’, ‘बैकयार्ड सफारी फोटो प्रतियोगिता’ तथा ‘भाषण प्रतियोगिता’ का आयोजन किया गया।
ब्रेन बस्टर प्रतियोगिता में प्रिया पांडे, आयुषी राज तथा वैभवी मनराल को क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। बैकयार्ड सफारी फोटो प्रतियोगिता में नेहा बाफिला, अंजना पाठक तथा कंचन कठायत ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में कार्तिक नेवलिया, भूमिका नेवलिया तथा ईशा भट्ट ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।
कार्यक्रम के अंत में छात्र-छात्राओं एवं प्राध्यापकों द्वारा इस अवसर पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया और रोपे गए पौधों के संरक्षण का भी संकल्प लिया गया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share This News