उत्तराखंड में बदला मौसम , आज और कल यहां झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया। ।

एनएचएल नेटवर्क।

देहरादून। उत्तराखंड में आज से मौसम के पूरी तरह करवट लेने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र में आज उत्तराखंड राज्य के पर्वतीय जनपदों जबकि कल सभी जनपदों में गरज चमक के साथ बारिश की तीव्र बौछार को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक राज्य में अगले तीन दिन मौसम का मिजाज बदला रहेगा।

मौसम पूर्वानुमान आज और कल….

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज सोमवार 3 जून को राज्य के आठ जिलों उत्तरकाशी, चमोली ,रुद्रप्रयाग , नैनीताल ,पिथौरागढ़, बागेश्वर चंपावत और अल्मोड़ा जिले में झोंकेदार हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इन जिलों में बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं आज मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार कल 4 जून मंगलवार को प्रदेश के सभी जनपदों में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने पहाड़ से लेकर मैदान तक हवाओं के साथ झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 5 जून बुधवार को भी प्रदेश भर में मौसम का मिजाज बदला रहेगा। इस दौरान बारिश के तीन से चार तीव्र दौर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक 4 और 5 जून को प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया बारिश होने से भीषण गर्मी से भी राहत मिलेगी।आपको बता दें कि एक हफ्ते तक भीषण गर्मी सहने के बाद दून वासियों को वर्षा से थोड़ी राहत मिली है। रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया। हालांकि रविवार को देहरादून सहित मैदानी इलाकों का मौसम शुष्क रहा लेकिन गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है। तापमान की स्थिति मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक देहरादून का तापमान 8 दिनों के बाद 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा है। रविवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 38.6 और न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस रहा। उधम सिंह नगर का अधिकतम तापमान 38.6 और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 27.5 और न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी का अधिकतम तापमान 28.3 और न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Share This News